Categories: कुछ भी

हरियाणा को जल्द मिलेगी दो रेल लाइन की सौगात, फायदे में होंगे प्रदेश के यह इलाके

हरियाणा के लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। हरियाणा के लोगों की लगभग 40 साल पुरानी मांग पूरी होती नजर आ रही है। चंडीगढ़ से यमुनानगर (Chandigarh to Yamunanagar) तक के रूट पर रेलवे लाइन बिछाने के लिए सर्वे पहले ही हो चुका है। अब इस पर काम शुरू होने जा रहा है। सरकार के इस कदम से चंडीगढ़, नारायणगढ़ और यमुनानगर रुट पर लोगों को काफी सहूलियत होने की उम्मीद है। इस परियोजना के लिए करीब एक हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। सबसे पहले रेलवे लाइन के निर्माण के लिए जमनी अधिग्रहण का काम किया जाएगा।

हालांकि ये एकलौती रेल लाइन नहीं है जिसका काम शुरू होगा। इसके अलावा पानीपत-मेरठ रेल लाइन काम भी जल्द शुरू होने वाला है। इसकी घोषणा 2010-11 के रेल बजट में की गई थी।

यह रेल लाइन भी घोषणा के बाद से अटकी ही हुई है। लेकिन उम्मीद जताई जा रहे है कि अब फिर से इसका काम शुरू हो सकता है। यदि पानीपत से मेरठ (Panipat to Meerut) को रेलवे लाइन से जोड़ा जाता है तो इससे यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला और चंडीगढ़ जिले के लोगों को काफी फायदा होगा।

948 करोड़ होंगे खर्च

पानीपत से मेरठ रेलवे लाइन (Panipat to Meerut railway line) 104 किलोमीटर लंबी बनाई जाएगी।। इस पर अनुमानित लागत लगभग 948 करोड रुपए है। 2010-11 के बजट में इस रूट पर रेलवे लाइन की घोषणा से पहले जो सर्वे किया गया था।

उसने पाया गया था कि 100 रुपये में से लगभग पौने 5 रुपये की दर से रेलवे (railway) को इस रूट पर लाभ मिलेगा। इस लाइन से रेलवे को सालाना 45 करोड रुपए की आय होने की उम्मीद है, लेकिन इसके बावजूद अब तक इसका काम शुरू नहीं किया जा सका है।
इन दोनों रेलवे लाइनों के बिछने से आम लोगों के साथ-साथ व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।  

राजधानी चंडीगढ़ से लेकर यमुनानगर (Chandigarh to Yamunanagar) तक और मेरठ से पानीपत (Meerut to Panipat) तक लोगों को इन रूटों का बेसब्री से इंतजार है। इस रूट पर लाखों लोग रोज यात्रा करते हैं जो कि रेलवे लाइन की सुलभ व्यवस्था ना होने के चलते परिवहन के अन्य साधनों पर निर्भर हैं।

रोजगार और कारोबार में होगा इजाफा

चंडीगढ़-नारायणगढ़-यमुनानगर रेल लाइन (Chandigarh-Narayangarh-Yamunanagar Rail Line) के निर्माण से इस रीजन के पूरे इंडस्ट्रियल एरिया का दायरा और बढ़ेगा। रेल कनेक्टिविटी (rail connectivity) होने से इस क्षेत्र की इंडस्ट्री और तेज गति से विकसित होगी।

वहीं यमुनानगर, जगाधरी, बिलासपुर के बड़े फार्मा और प्लाई उद्योग (ply industry) हैं। इसके साथ ही सढौरा, नारायणगढ़, रायपुररानी, बरवाला, रामगढ़ व पंचकूला में भी रोजगार के साधन पैदा होते।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago