Categories: कुछ भी

हरियाणा में तैयार हुआ ये अनोखा फॉर्मूला, बंजर जमीन भी हो जाएगी उपजाऊ, लहलहाएंगे खेत

कहते हैं कि अगर जमीन बंजर हो जाए तो उससे फिर सो जाओ बनाना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसी जमीन से फसलें उगाना नामुमकिन जैसा है। इसी को देखते हुए वैज्ञानिकों ने बंजर जमीन को एक बार फिर से उपजाऊ बनाने के लिए एक ऐसी खाद तैयार की है। सिंचाई के दौरान इसे इस्तेमाल करके दो महीनों में बंजर जमीन पर फिर से खेती लहलहाने लगेगी। यह नागपुरी तरह से बायो ऑर्गेनिक खाद है और इसे मुंबई के युवाओं ने तैयार किया है। जिससे खेती में डीएपी से मुक्ति मिलेगी वहीं विदेशी तकनीक से तैयार होने वाली बायो ऑर्गेनिक खाद से हरियाली लहलहाएगी।

विदेश से मंगवाई गई विशेष प्रकार की मिट्टी से तैयार होने वाली खाद का पहला देश का पहला बायो डायनेमिक कन्वर्टर, बीडीसी प्लांट चरखी दादरी में स्थापित हुआ है। गृह मंत्रालय की डायरेक्टर चित्रलेखा शर्मा ने प्लांट में ही किसान परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया।

बता दें कि संजीवनी माटी किसान उत्पादक संगठन, एफपीओ द्वारा रूसी कृषि वैज्ञानिक इवान गारेव के मार्गदर्शन में दादरी में भारत का पहला बायो डायनेमिक कन्वर्टर, बीडीसी प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट के माध्यम से गोशालाओं से निकलने वाले गोबर व जैव अपशिष्ट से जैविक खाद बनाई जाएगी। इस प्लांट से किसी भी प्रकार का कचरा बाहर नहीं जाएगा।

इस प्रक्रिया में प्रयोग होने वाले पानी का भी खेती में इस्तेमाल किया जा सकेगा। वैज्ञानिक गौरव कुमार, बृजेन्द्र व गौरव की टीम द्वारा तैयार की जाने वाली जैविक खाद में विदेश से मंगवाई गई एक विशेष प्रकार की मिट्टी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे फसलों की पैदावार बढ़ेगी तथा किसानों पर अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ेगा।

वहीं लोगों को रसायन मुक्त उत्पाद मिल सकेंगे। इस जैविक खाद से सेम ग्रस्त भूमि में भी फसलों का उत्पादन होगा। इस प्लांट में जैविक खाद बनाते समय पराली का भी प्रयोग किया जाएगा। ऐसे में वे किसानों से पराली भी खरीदेंगे, जिससे पराली जलाने की समस्या का समाधान होगा। वहीं गोशालाओं की आय में भी वृद्धि होगी।

गृह मंत्रालय की डायरेक्टर चित्रालेखा शर्मा ने प्लांट में किसान परामर्श केंद्र का शुभारंभ करते हुए कहा कि विदेशी तकनीक से तैयार की जा रही। ऑर्गेनिक खाद से बंजर भूमि के दिन फिरेंगे और पैदावार में भी बढोतरी होगी। जहरीली दवाओं को झेल रही जमीन उपजाऊ हो, इसके लिए वैज्ञानिकों द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। यह देश व क्षेत्र के लिए गौरव है कि पहला बायो डायनेमिक कन्वर्टर, बीडीसी प्लांट शुरू हुआ है।

वहीं दिल्ली से प्लांट देखने आए सुरेश कुमार ने कहा कि प्रोजक्ट से बनने वाली खाद से किसानों व धरती की माटी को अधिक शक्ति मिलेगी। जहां किसानों को डीएपी खाद के लिए लाइनों खड़ा रहना पड़ता है, उससे छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं डीएपी व यूरिया के छिड़काव से जहां धरती के सीने में जहर घोलकर आमजन को जहर खिलाने पर भी अंकुश लगेगा।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 week ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 week ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago