Categories: कुछ भी

हरियाणा से अब आतंक का होगा सफाया, इस स्पेशल स्क्वॉड का हुआ गठन

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में सुरक्षा की दृष्टि से एंटी टैररिस्ट स्क्वाड (आंतकवाद विरोध दस्ते) (Anti Terrorist Squad) का गठन किया जाएगा जिसमें डीआईजी व एसपी रैंक के अधिकारियों की नियुक्ति भी होगी जो इस दस्ते का संचालन करेंगे। विज यहां गृह विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारियों की सुरक्षा से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा व पुलिस महानिदेशक पी.के. अग्रवाल भी उपस्थित थे।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि अभी हाल ही में करनाल व पंजाब के मोहाली में इंटैलिजेंस विभाग के मुख्यालय पर एक रॉकेट से हमला हुआ था उसे मदेनजर रखते हुए हरियाणा में सुरक्षा को लेकर चौकसी बढाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि हमें आंतकवादियों व असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर लगातार नजर रखते हुए इनके स्लीपर सैल इत्यादि की छानबीन करनी होगी और इनकी कार्य-प्रणाली (माडस-ऑपरेंडी) पर ध्यान देना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हम कोई रिस्क नहीं ले सकते हैं और हमें गहनता से विचार करते हुए इनके नेटवर्क को नेस्तनाबुद करना होगा।

सोशल मीडिया पर देशविरोधी नेटवर्क को तोडा जाएगा

विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे देशविरोधी लोगों पर लगाम लगाने के लिए हमेें सोशल मीडिया पर भी देशविरोधी वीडियो संदेशों के मूल तक पहुंचना होगा और इस प्रकार के नेटवर्क को तोडने का काम करना होगा।

लगाए जाएगे नाईटविजन सीसीटीवी कैमरे

गृह मंत्री ने सुरक्षा के संबंध में अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में विशेषकर भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों, जहां पर अपराध व घटना को अंजाम दिया जा सकता है, उन क्षेत्रों में नाईटविजन सीसीटीवी कैमरें लगाए जाएं और इस कवायद के अंतर्गत विभिन्न सामाजिक संगठनों व संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए।  

इसके अलावा, पूरे हरियाणा के सरकारी कार्यालयों व भवनों की सुरक्षा को चाक-चौबंध रखने के लिए भी सीसीटीवी कैमरों को दुरस्त करने व लगाने का कार्य जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए।

किराएदारों की जांच व निरीक्षण के लिए चलेगा अभियान  

विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पूरे हरियाणा में किराएदारों की जांच व निरीक्षण को पुख्ता करने के लिए एक अभियान चलाया जाना चाहिए ताकि कोई अंजान व असामाजिक व्यक्ति किसी के घर में दूसरे नाम या अन्य दूसरे कारण बताकर न रह रहा हो।

पुलिस कार्यालयों व सरकारी भवनों का होगा सुरक्षा ऑडिट

इसके अलावा, बैठक में हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि राज्य के सभी पुलिस कार्यालयों व सरकारी भवनों का सुरक्षा ऑडिट कराया जाएगा ताकि कोई अप्रिय घटना को अंजाम न दे सकें। इसके अलावा, वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा को भी चाक-चौबंद रखना होगा और बस अडडों, रेलवे स्टेशन, माल, सिनेमा घर व भीडभाड वाले क्षेत्रों में कड़ी निगरानी को ओर पुख्ता करने पर बल दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अस्पतालों, होटलों, धर्मशालाओं इत्यादि जगहों पर संबंधित क्षेत्र के एसएचओ की मार्फत जांच व निगरानी के स्तर पर बढाने का काम होगा। ऐसे ही, विशेष स्थानों पर नाकाबंदी व निरीक्षण को बढाते हुए मैटल डिटैक्टर चैकिंग को पुख्ता करने पर बल दिया जाएगा।

लोगों को किया जाएगा जागरूक

हरियाणा पुलिस महानिदेशक पी.के. अग्रवाल ने बैठक में बताया कि लावारिस व अज्ञात चीजों के संबंध में लोगों का जागरूक करने के बारे में भी एक अभियान चलाया जाएगा। ऐसे ही, विभिन्न राज्यों से आने वाली बसों व रेलगाडियों की चैकिंग पर बल देने का काम भी होगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ सीमा बैठकों का आयोजन होगा और इंटलीजेंस जानकारी को सांझा किया जाएगा ताकि सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके।

नकली सिम कार्ड व प्री-एक्टीवेटिड सिम की बिक्री पर लगेगी रोक

उन्होंने बैठक के दौरान पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नकली सिम कार्ड व प्री-एक्टीवेटिड सिम की बिक्री पर रोक लगाई जाए। इस पर, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र व जिलों में मोबाइल सेवा देने वाले सभी डिस्ट्रीब्यूटरों, रिटेलरों की जानकारी एकत्रित करें और उसकी एक डायरेक्टरी बनाएं।  

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago