Categories: कुछ भी

हरियाणा के इन 6 जिलों बिजली विभाग लाई जबरदस्त योजना, 100% बिल भरने पर मिलेगा यह तोहफा

हरियाणा में बिजली विभाग की तरफ से बहुत ही बेहतरीन योजना तैयार की गई है। इससे प्रदेश के गांवों का काफी फायदा होगा। बता दें कि जो भी गांव पूरा बिजली बिल भरते हैं, उन गांवों में बिजली विभाग की तरफ से लाइब्रेरी खोला जा रहा है। बाकायदा इसे लेकर बिजली विभाग ने अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास की देखरेख में रोडमैप भी तैयार कर लिया है। अब तक प्रदेश के 9 गांवों में लाइब्रेरी खुल चुकी हैं। आने वाले दिनों में 6 अन्य जिलों में लाइब्रेरी के निर्माण को लेकर प्रयासरत हैं।

प्रदेश में अंबाला, यमुनानगर, कैथल, पंचकूला, पानीपत और सोनीपत में लाइब्रेरी बनाई जाएगी। लाइब्रेरी के संचालन का जिम्मा उन्हीं गांव की दो बेटियों को दिया जाएगा, जो संचालक के तौर पर लाइब्रेरी का कामकाज देखेंगी।

यूएचबीवीएन के प्रबंधक निदेशक डॉ. साकेत कुमार का कहना है कि चीफ इंजीनियर एके रहेजा की देखरेख में लाइब्रेरी की श्रृंखला नई पीढ़ी को विज्ञान, अध्यात्म, इतिहास और साहित्य के संस्कारों से संपन्न करने की पहल है।

हिंदी-अंग्रेजी दोनों संस्करण की किताबें मिलेंगी

बिजली निगम ने जिन 9 गांवों में लाइब्रेरी का निर्माण किया है, उनमें करनाल काछवा, बयाना और गोंदर, कुरुक्षेत्र का अढोन, पानीपत का शिवा और बड़ौल माजरी, रोहतक का कलानौर, झज्जर का बहादुरगढ़ और सिरसा का एक गांव शामिल है। सरकार द्वारा इन सभी गांवों में सरदार पटेल पुस्तकालय के नाम से लाइब्रेरी खोली गई है।

यह वे गांव हैं, जिनमें रहने वाले शत-प्रतिशत ग्रामीण बिजली बिलों की अदायगी करते हैं और इन्होंने सरकार की जगमग योजना को साकार करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। लाइब्रेरी में साहित्य अकादमी नेशनल बुक ट्रस्ट प्रकाशन विभाग और एनसीईआरटी चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट जैसी संस्थाओं से प्रकाशित सभी कृतियों की हिंदी व अंग्रेजी संस्करण की किताबों को उपलब्ध करवाया जा रहा है।

ई-बुक्स के लिए डिजिटल प्लेटफार्म भी करवाया उपलब्ध

बिजली विभाग की तरफ से ई-बुक्स के लिए डिजिटल प्लेटफार्म भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके तहत 5 कंप्यूटर, 5 किंडल (टैब) स्क्रीन दी गई हैं। इससे ग्रामीण युवा ई-बुक्स और अपने विषय के विशेषज्ञों के व्याख्यानों को सुनकर ज्ञान अर्जित कर सकेंगे। खासकर अवकाश के दिन में इन लाइब्रेरी को खोला जाता है। खास बात है कि सभी लाइब्रेरी वातानुकूलित हैं और वाईफाई युक्त हैं। वहीं सरकार द्वारा उसी गांव के कॉलेज विद्यार्थियों के सहयोग से पाठक मंच भी स्थापित किया गया है।

6 जिलों में जल्द खुलेंगी लाइब्रेरी

बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास का कहना है कि जल्द ही प्रदेश के अन्य 6 जिलों में इस तरह की लाइब्रेरी खोली जाएंगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लाइब्रेरी चलती रहे, इसे लेकर समाज के समर्थ और बौद्धिक लोग, जो पढऩे में रूचि रखते हैं और जिन्होंने विभिन्न अवसरों पर किताबें खरीदी हैं, वे उन किताबों को पुस्तकालय में दान स्वरूप भेंट करके किताबों की दुनिया में इजाफा कर सकते हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago