Categories: कुछ भी

हरियाणा का अनोखा परिवार, जिसके आधे सदस्य हिंदुस्तानी और आधे पाकिस्तानी

आज हम आपको हरियाणा में रहने वाले एक ऐसे परिवार के बारे में बताएंगे, जिसके कई सदस्य 16 साल से भारत में रहने के बावजूद पाकिस्तानी होने का ताना झेल रहे हैं। यह एक ऐसा परिवार है जिसमें पति-पत्नी और छोटा बेटा तो हिंदुस्तानी हैं, लेकिन बड़ा बेटा, बेटी और दो बहनें अब भी पाकिस्तानी हैं। सरकार ने इन्हें अभी तक भारत की नागरिकता नहीं दी है।

दरअसल, पाकिस्तान के लैय्या जिले का रहने वाला फुलचंद वर्ष 2005 में रोहतक जिले के मदीना गांव में अपनी दो पत्नीयों, चार बेटे और दो बेटियों समेत 12 लोगों के साथ आकर बसा था। तभी से यह परिवार यहां खेतीबाड़ी कर रहा है।

खास बात तो यह है कि यहां पर आने के बाद परिवार को ग्रामीणों का भी पूरा प्यार मिल रहा है। इसके अलावा सुबाराम, अल्लादिवायाराम और सोनाराम का परिवार भी मदीना में आया था, जो फिलहाल में काहनौर, फतेहाबाद और रतिया में रह रहे हैं।

नागरिकता के लिए खाई दर दर की ठोकरें

फुलचंद के दूसरे नंबर के बेटे हंसदास ने बताया कि काफी प्रयासों के बाद दिसंबर 2019 में उसे, उसकी मां बारो, बड़े भाई लश्करदास और उनकी पत्नी शुगरा को भारत की नागरिकता मिल गई थी। लश्करदास के परिवार की बात करें तो वह और उसकी पत्नी नागरिकता मिलने के बाद भारतीय हो गए। उनका छोटा बेटा राकेश कुमार यहीं पर पैदा हुआ तो वह भी भारतीय हो गया।

जबकि उनका बड़ा बेटा राजेश और बेटी फरजाना पाकिस्तान में पैदा हुए थे, इसलिए उन्हें अभी तक भारत की नागरिकता नहीं मिली है। इसके अलावा लश्करदास की दो बहनें नेको और बंतो भी पाकिस्तान से उनके साथ आई थी। दोनों की शादी हांसी में हो चुकी है, लेकिन अभी तक वह भारत की नागरिकता के लिए ठोकरें खा रही है। इसी साल लश्करदास की बेटी फरजाना की भी सिरसा में शादी हो चुकी है।

जीते जी नहीं मिली नागरिकता

मदीना में बसने के बाद से ही फुलचंद अपने और अपने परिवार के सभी सदस्यों को भारत की नागरिकता दिलाने के प्रयास में लग गया था। वर्ष 2018 में फुलचंद की दूसरी पत्नी पठानों की मौत हो गई थी। करीब दो महीने पहले फुलचंद की भी मौत हो गई, लेकिन जीते जी दोनों को भारत की नागरिकता नहीं मिली।

सीएए कानून से जगी उम्मीद

राहत की बात तो यह है कि अभी तक इस परिवार के जिन सदस्यों को भारत की नागरिकता नहीं मिली है। उनकी कागजी कार्रवाई अब पूरी हो चुकी है। इसके बाद से परिवार को उम्मीद है कि पाकिस्तानी नागरिकता का दंश उनके ऊपर से जल्दी ही हट जाएगा।

परिवार के बड़े बेटे हसंदास का कहना है कि नागरिकता के लिए सभी प्रक्रियाएं अब पूरी हो चुकी हैं। सरकार से अपील करते हुए कहा कि वे जल्दी ही सीएए बिल को लागू करवाएं। ताकि उनके जैसे पाकिस्तान से आकर काहनौर, रतिया और फतेहाबाद समेत अन्य स्थानों पर बसे परिवारों को नागरिकता में आ रही मुश्किलों को दूर किया जा सके।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago