Categories: कुछ भी

Delhi NCR और Haryana में जल्द उड़ेंगी कारें, शुरू हुआ इस आधुनिक कार का निर्माण

जगह-जगह सड़क जाम और वाहनों की रेलमपेल के बीच आपको भी मन करता होगा कि काश उड़ने वाली कार आपके पास होती तो इससे घंटों जाम में फंसने की नौबत नहीं आएगी। अभी तक फिल्मी पर्दे पर ही ऐसी कारों को दिखाया जाता रहा है। मगर अब यह सपना जल्द ही साकार होने वाला है। अपने देश में भी लोग जल्द ही उडऩे वाली कारों में हवा से बातें करते दिखाई देंगे। यह जल्द ही सच होने वाला है और लोगों को सड़कों पर भारी जाम से छुटकारा मिलने वाला है। ऐसी कारों का अविष्कार सच होने जा रहा है। जल्द ही अपने देश में लोग आसमान में उडऩे वाली कारों का मजा ले पाएंगे।

बता दें कि भारत के चेन्नई में फ्लाईंग कार बनाने की शुरूआत हो गई है। इस कार को विनाटा एयरोमोबिलिटी नामक कंपनी बना रही है और इस कंपनी ने चेन्नई में अपना प्लांट लगा लिया है। फिलहाल यह कंपनी हाईब्रिड फ्लाईंग कारों की शुरूआत करने जा रही है।

मजे की बात है कि इस कार के लिए ना तो हवाई जहाज जैसा रनवे चाहिए और ना ही उसे उतारने के लिए लंबा चौड़ा मैदान। यह कार आसानी से अपने घर की छत पर उतारी जा सकेगी और वहीं से उसे उड़ाया जा सकेगा।

इस कंपनी ने अपनी पहली फ्लाईंग कार को तैयार कर लिया है, जिसे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिखाया जा चुका है। इस कंपनी ने अपनी हवा में उड़ने वाली कार का पहला वीडियो यूटयूब चैनल पर 14 अगस्त 2021 को अपलोड किया था। यह कंपनी का अधिकारिक 36 सैकेंड का वीडियो था।

इन फीचर्स से लैस होगी कार

इस कार में पांच मुख्य फीचर होंगे, जोकि किसी को भी लुभाने के लिए काफी हैं। इस कार को हवा में ले जाने के लिए किसी भी तरह के रनवे की जरूरत नहीं है। यह एक तरह की वर्टिकल टेक ऑफ मशीन की तरह से है । इस कार के चारों तरफ विंगस लगाए गए हैं, जिसकी मदद से ही यह कार हवा में उड़ती और जमीन पर उतरती है।

इसका कोएक्सियल क्वॉड मोटर सिस्टम आठ बीएलडीसी मोटर्स जेनरेट करता है, जिससे 8 पिच प्रोपेलर्स लगे होते हैं। यह कार 3 हजार फीट तक की ऊंचाई से उड़ान भर सकती है।

एक घंटे में 120 किमी. की रफ्तार

हाईब्रिड फ्लाईंग कार की खासियत है कि वह एक घंटे में 120 की स्पीड से चलेगी तथा हवा में लगातार 60 मिनट तक उड़ान भरने में सक्षम है। जमीन से यह कार 3 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकेगी। इसमें 2 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं तथा इसका वजन 1100 किलोग्राम है।

फ्लाईंग कार की एक और बड़ी खूबी यह भी है कि इस कार को हवा में 1300 किलो के वजन के साथ ले जाया सकता है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि यह एक बार में 100 किलोमीटर तक उड़ सकती है।

मौसम की भी मिलेगी जानकारी

इस कार के अंदर डिजिटल इंटेलीजेंस उपकरण पैनल स्थापित किए गए हैं। इन उपकरणों और सेंसर की मदद से कार को हवा में आसानी से ड्राईव किया जा सकेगा। इसके साथ साथ कार में मौसम की जानकारी देने वाले सेंसर के साथ नेवीगेशन भी लगाए गए हैं, जोकि टच स्क्रीन के साथ कार में उपलब्ध होंगे। इसमें 300 डिग्री का व्यू देने वाला पैनारमिक विंडो भी उपलब्ध करवाई गई है, जोकि अपने आप में बेहद खूबसूरत दृश्य दिखाने के लिए काफी होगा।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा के लिहाज से भी यह कार बेहद आकर्षक होगी। इसमें इजेक्शन पैराशूट के साथ-साथ एयरबैग वाला कॉकपिट बनाया गया है। इसके अलावा कार में बैठने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रिक प्रपोल्सन सिस्टम भी स्थापित किया गया है। इसमें कई ऐसी मोटर लगाई गई हैं, अगर कोई मोटर फेल भी हो जाए तो भी कार को उड़ाने में कोई दिक्कत नहीं होगी और उसे सुरक्षित उतारने में कोई परेशानी भी नहीं होगी।

दो तरीके से चलेगी कार

इस कार को बॉयोफ्यूल के साथ साथ इलेक्ट्रिक बैकअप से भी संचालित किया जा सकेगा। कार में बैकअप पावर का भी पूरा ध्यान रखा गया है, ताकि किसी तरह का संकट आने पर उसमें लगा जनरेटर मोटर को बिजली उपलब्ध करवा सके।

देखने में है सामान्य, लेकिन फीचर्स आधुनिक

देखने में यह एक आम कार की भांति ही दिखाई देगी। लेकिन इसमें दो इंजन लगाए गए हैं। इस कार में पेट्रोल, डीजल के साथ साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। इस तकनीक को ही हाईब्रिड का नाम दिया गया है। आने वाले समय में इस तकनीक के आधार पर ही ऐसी कारों का निर्माण होगा। माना जा रहा है कि भविष्य के दिनों में कई और कंपनियां भी फ्लाईंग कार बनाने के लिए सामने आने के लिए तैयार हैं।

जाम से मिलेगा छुटकारा

खासतौर पर भारत के उन शहरों में यह कार बेहद ही सफल रहेगी, जहां आमतौर पर लोगों को घंटों जाम में फंसा रहना पड़ता है। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और ऐसे ही महानगरों में फ्लाइंग कार को खरीदने के लिए लोग तैयार हैं। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में ही देश के आसमान में आपको उड़ने वाली कारें जरूर दिखाई देंगी।

इस का कारण भी साफ है कि दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के शहरों में लोग बढ़ते यातायात से बेहद परेशान हैं। इसलिए आने वाले दिनों में लोगों को जाम से बचने का यह बेहतरीन विकल्प मिलने जा रहा है।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

47 mins ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago