Categories: ख़ास

हवलदार की बेटी बनीं कलेक्टर, UPSC में 10वीं रैंक हासिल कर किया माता-पिता का सपना पूरा

लाखों युवाओं का सपना होता है कि वह यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) पास करके देश की सेवा करे। उसके लिए वह दिन-रात कड़ी मेहनत भी करते हैं। यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। हर साल लाखों परीक्षार्थी इसके लिए कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन सफलता कम ही लोगों को मिल पाती है। हाल ही में यूपीएससी सीएसई 2021 (Result of UPSC CSE 2021) का परिणाम निकला है। इसमें कुल 685 परीक्षार्थियों ने बाजी मारी है। इन्हीं परीक्षार्थियों में से एक हैं दिल्ली की रहने वाली इशिता राठी। उन्होंने यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल कर सबका नाम रोशन कर दिया।

आपको बता दें कि इशिता के पिता दिल्ली में हेड कॉन्स्टेबल है और उनकी माँ मीनाक्षी राठी एएसआई हैं। लेकिन अब इशिता कलेक्टर बनने वाली हैं। अपनी दिन-रात की कड़ी मेहनत से इशिता ने अपने माता-पिता का सपना भी पूरा कर दिया। हर कोई इशिता की सफलता पर गर्व भी कर रहा है।

जैसा कि सब जानते हैं यूपीएससी सीएसई 2021 के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इसमें परीक्षार्थियों की सफलता उनकी कड़ी मेहनत को दिखा रही है। दिल्ली की इशिता ने भी परीक्षा में दसवां स्थान हासिल किया है। उनकी इस सफलता से परिवार में खुशी का माहौल छाया हुआ है। हर कोई इशिता सफलता पर खुशी जता रहा है।

असफलता के बाद भी नहीं हारी हिम्मत

इशिता ने डीएवी स्कूल से अपनी पढ़ाई को पूरा किया है। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद इशिता ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से इक्नॉमिक्स में पढ़ाई की और इसके बाद मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद से ही इशिता ने सिविल सेवाओं की तैयारी भी करना शुरू कर दिया था। ये इशिता का तीसरा प्रयास था जिसमें उन्हें सफलता मिली।

अन्य कैंडीडेट्स को दी यह सलाह

अपनी सफलता का पूरा श्रेय इशिता ने अपने माता पिता को ही दिया है। उनके कहना है कि उनके परिवार को उन पर पूरा भरोसा था और इसी के चलते वे इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाई हैं। इशिता ने बताया कि परीक्षा काफी कठिन है इसलिए इस पर फोकस करना काफी जरूरी है।

वहीं परीक्षार्थी को खुद पर भी विश्वास होना चाहिए। इशिता ने लड़कियों के टॉप करने पर गर्व भी महसूस किया है। बता दें कि इशिता का भाई भी परीक्षा की तैयारी कर रहा है जबकि उनके चाचा भी सीबीआई में सेवाएँ दे रहे हैं। आज हर कोई इशिता पर गर्व कर रहा है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago