Categories: कुछ भी

हरियाणा में तेजी से बदल रहा मौसम, कहीं हुई बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बरसे मेघ

उतर भारत में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने के बाद हरियाणा के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। शुक्रवार सुबह भी पानीपत समेत कई जिलों में मेघा बरसे। कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हुई। ठंडी हवाएं भी चलीं। इससे लोगों को ठंडक का अहसास हुआ और गर्मी से काफी राहत मिली। अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को दिन में भी पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत जिलों व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने, गरज चम क के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। रात को अंबाला और सुबह सोनीपत में बरसात हुई है।

विवि के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. खीचड़ ने बमाया कि अलर्ट सुबह 6:10 बजे जारी किया गया है। इसका असर सवा 9 बजे तक रहेगा। हरियाणा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इस कारण अगले दो तीन दिन प्री- मॉनसून की बारिश होने की भी संभावना है। इसे लोगों को जून महीने में पड़ी रही भीषण गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

सिरसा में फिलहाल अधिकतम और न्यूनतम तापमान एक समान है। अधिकतम तापमान जहां 27 डिग्री है, वहीं रात को यह 26 डिग्री दर्ज किया गया। हिसार के बालसमंद में पारा 27.4 डिग्री है। फतेहाबाद में 26 और हिसार के AMFU सेंटर में 28 डिग्री पारा दर्ज हुआ है। अन्य कई जिलों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

बता दें कि इस बार हरियाणा के लोग जबरदस्त गर्मी और झुलसा देने वाली लू का सामना कर रहे हैं। मार्च के आगमन के साथ ही पारा चढ़ने का जो क्रम शुरू हुआ था, वहीं अभी भी बरकरार है। मार्च, अप्रैल, मई और जून का पहला पखवाड़ा औसत से गर्म रहा और कई इलाकों में लगातार लू चली तो कई इलाकों में रह रहकर लू की स्थितियां बनी रही।

प्री-मानसून के मुहाने पर हम

लाइव वैदर ऑफ इंडिया के नवदीप सिंह के अनुसार, प्रदेश में अब प्री मॉनसून वर्षा का आगाज़ होने को है और शुरुआती तौर पर हरियाणा, दिल्ली एनसीआर में व्यापक तौर पर मध्यम से तीव्र बारिश या बादलों की गरज दर्ज की जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ पिछले तीन माह से नदारद था, लेकिन अब पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू कर दिया है।

प्रदेश में हवा की दिशा दक्षिण की तरफ हो गई है। इसके कारण तापमान कम होने के साथ शुष्क गर्मी से राहत पहुंची है और वातावरण में नमी बढ़ने लगी है। अब पश्चिमी विक्षोभ और उत्तरी मैदानों में दक्षिणी हवाओं के कारण बढ़ी आद्रता के चलते शुक्रवार से प्री-मानसून की गतिविधियां जोर पकड़ेंगी, जिससे मौसम भी काफी करवट बदल लेगा।

तापमान सुबह 7 बजे

  • सोनीपत 24.8 डिग्री
  • जींद में 25.3 डिग्री
  • अंबाला में 24.3 डिग्री
  • फरीदाबाद में 25.3 डिग्री
  • नूंह में 26.8 डिग्री
  • रेवाड़ी में 27.5 डिग्री

अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

अब अगले दो दिन तक प्रदेश में मौसम बदला रहेगा। आसमान पर छाए बादल गरजते रहेंगे। बारिश से पहले तेज आंधी संभव है। कई क्षेत्रों में कम समय में भारी बारिश हो सकती है। बिजली गिरने का खतरा भी कहीं कहीं बना रहेगा। कुछ इलाकों में 100 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

सुबह-शाम के वक्त बारिश संभव

लाइव वैदर ऑफ इंडिया के अनुसार, प्रदेश में मॉनसूनन आने में अभी समय लगेगा। इस कारण बदले मौसम में प्रदेश में कहीं कहीं बरसात की जो संभावना बनी है,उसका असर मुख्यतः सवेरे और शाम तथा रात के समय रहेगा। दिन की गर्मी और बढ़ी उमस के कारण तीव्र और सक्रिय बादलों का निर्माण होगा।

आने वाला दौर, लम्बे समय से चले आ रहे शुष्क मौसम पर लगाम लगाएगा और लू की विदाई भी संभव है। साथ ही, बारिश का यह दौर वर्तमान विश्लेषण के अनुसार लंबा खिंच सकता है। यह प्रथम मुख्य प्री मॉनसून बारिश का दौर है। सवेरे से ही बादलों का निर्माण शुरू हो गया है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 day ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago