Categories: ख़ास

IAS बनने के लिए 2 साल तक अपने बेटे से दूर रही हरियाणा की अनु कुमारी, ऐसे पूरा किया अपना सपना

हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली आईएएस अनु कुमारी ने बेहतर डिग्री और अच्छी नौकरी के 9 साल बाद यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी की. अपने दूसरे प्रयास में ही सफल होकर उन्होंने दिखा दिया कि मेहनत किसी चीज़ की मोहताज नहीं होती. प्रशासनिक सेवा में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने के लिए अनु कुमारी ने अपने बच्चे को दो साल के लिए खुद से दूर कर दिया था.

आईएएस अनु कुमारी का जन्म 18 नवंबर 1986 को हरियाणा के सोनीपत में एक हिंदू जाट परिवार में हुआ था (IAS Anu Kumari Birthday). उनके पिता का नाम बलजीत सिंह और मां का संतरो देवी है. अनु कुमारी की एक छोटी बहन और दो भाई भी हैं (IAS Anu Kumari Family). अनु कुमारी अपनी पढ़ाई-लिखाई को लेकर काफी गंभीर थीं. उन्होंने अच्छे संस्थानों से उच्च शिक्षा हासिल की है.

अपने भाई के साथ आईएएस अनु कुमारी) आईएएस अनु कुमारी ने सोनीपत के शिव शिक्षा सदन से शुरुआती पढ़ाई की है. उसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज (Hindu College, DU) से फिजिक्स में बीएससी ऑनर्स की डिग्री हासिल की. पढ़ाई का उनका सफर यहीं नहीं थमा. ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद उन्होंने आईएमटी नागपुर (IMT, Nagpur) से एमबीए किया.

आईएएस अनु कुमारी एमबीए करने के बाद मुंबई में स्थित ICICI बैंक की ब्रांच में नौकरी करने लगी थीं. साल 2012 में गुरुग्राम के बिजनेसमैन वरुण दहिया से उनकी शादी हो गई थी. शादी के बाद अनु भी गुरुग्राम शिफ्ट हो गई थीं. लगभग 9 सालों तक नौकरी करने के बाद अनु ने प्रशासनिक सेवा की तैयारी शुरू की थी. साल 2016 में वह पहली बार परीक्षा में शामिल हुई थीं. तब उनके बड़े भाई ने उनकी जानकारी के बगैर यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) का फॉर्म भर दिया था.

सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी के दौरान अनु कुमारी का बेटा सिर्फ 4 साल का था. उसके साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर पाना मुश्किल था. इसलिए उन्होंने दो सालों के लिए अपने बेटे को खुद से दूर अपनी मां के पास भेज दिया था. साल 2017 में अनु कुमारी ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. इसमें उन्होंने दूसरी रैंक हासिल की थी. अनु फिलहाल केरल कैडर में तैनात हैं (IAS Anu Kumari Current Posting).

Avinash Kumar Singh

A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago