अब हरियाणा से दिल्ली की कनेक्टिविटी होगी और भी बेहतर, बनने जा रही है देश की पहली रिंग मेट्रो

जैसा कि हम सभी को पता ही है कि हमारी यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है। चाहे वह रोड्स की कनेक्टिविटी को बेहतर करना हो या फिर रेल कॉरिडोर बनाना हो। हर प्रयास प्रदेश सरकार करती ही रहती है। ऐसे में एक और महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट सरकार लेकर आई है। जिससे हरियाणा के बहादुरगढ़ शहर वासियों के लिए दिल्ली और भी नजदीक होगी।

बता दें, साल 2024 में देश का पहला रिंग मेट्रो कॉरिडोर शुरू होने वाला है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह सबसे लंबा रूट होगा। इसकी दूरी करीब 71.15 किलोमीटर होगी। इसलिए इसे डीएमआरसी का बहुत ही महत्व कांची प्रोजेक्ट माना जा रहा है और अगले साल से इसका परिचालन शुरू होगा। इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को यह बड़ी राहत मिलेगी।

सूत्रों के अनुसार, इस रिंग मेट्रो रूट का 12.55 किलोमीटर लंबा ट्रैक उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम दिल्ली के बीच के नेटवर्क को खत्म कर देगा। ऐसे में जो लोग दिल्ली यानी बहादुरगढ़ के आसपास रहते हैं और मेट्रो से सफर करते हैं उनके लिए सफर और भी आसान हो जाएगा।

बता दे, रिंग रोड से बहादुरगढ़ आने वाले लोगों को मेट्रो से सफर करना और भी सरल हो जाएगा। इससे लोगों को दिल्ली रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट तक पहुंचने में काफी आसानी रहेगी।

इस मेट्रो लाइन के नीचे एक फ्लाईओवर और सड़क भी होगी। रिंग रोड मेट्रो में पहले से ही 36 स्टेशन है। इस रूट के सभी लोगो को लंबी यात्रा से अब निजात मिलेगा। रिंग मेट्रो के लिए एनसीआर वासियों को अभी थोड़ा सा इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन 2024 तक यह इंतजार समाप्त हो जायेगा।

अगर बात करें वर्तमान की तो फिलहाल मजलिस पार्क से मौजपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है। जब यह कार्य पूरा हो जाएगा तो पिंक लाइन रिंग मेट्रो कॉरिडोर बन जाएगा। यह मजलिस पार्क से गोकुलपुरी तक का कॉरिडोर होगा।

सबसे पहले इसके फेस 4 के तीन कॉरिडोर में मजलिस पार्क से मौजपुर तक का हिस्सा खोला जाएगा। इस कॉरिडोर का काम पहले सितंबर 2023 तक पूरा होने वाला था, लेकिन अभी से 2024 तक बढ़ा दिया गया है। मेट्रो फेज 4 के तहत 65.10 किलोमीटर लंबाई के तीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

इस रिंग रोड लाइन पर 11 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन मौजूद रहेंगे। इन स्टेशनों की बात करें तो यह दिल्ली हाट,आई एन ए, लाजपत नगर, मयूर विहार फेस 1, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, आजादपुर , नेताजी सुभाष पैलेस, पंजाबी बाग वेस्ट, राजौरी गार्डन, दुर्गाबाई देशमुख मार्ग और वेलकम स्टेशन शामिल होंगे। इसमें अधिकतर स्टेशन पर बहादुरगढ़ के लोग किसी ना किसी तरह से एक काम से जाते हैं। 

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago