किसानों के लिए हरियाणा सरकार लेकर आई एक खास योजना, जाने क्या

हरियाणा सरकार किसानों के लिए वह हर संभव प्रयास करती है,  जिससे कि उनकी पैदावार अच्छी हो और एक अच्छी पैदावार के लिए सिंचाई बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। अगर किसान फसलों की समय पर सिंचाई ना करें तो वह अच्छे से उपज नहीं पाते।

जिसका सीधा प्रभाव उनके मुनाफे पर पड़ता है। इसलिए सरकार द्वारा नए विकल्प उपलब्ध हमेशा कराए जाते हैं। जिस कड़ी में हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महा अभियान के तहत किसानों को 70% सब्सिडी पर सोलर पंप देने का फैसला किया है।

अगर बात करें प्रधानमंत्री कुसुम योजना की तो हरियाणा के किसानों को इसके तहत 60% की सब्सिडी पर सोलर पंप लगाने के लिए दिया था। सरकार किसानों को अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत में 30 परसेंट तक का लोन उपलब्ध कराती है।

किसान को इस प्रोजेक्ट की केवल 10 परसेंट राशि खर्च करनी होती है। इस स्कीम का लाभ लेने की वजह से किसानों की सिंचाई की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा बिजली और डीजल के पंपों के जरिए सिंचाई करने पर किसान की लागत काफी बढ़ती है।

अब कुछ समय बाद देश के काफी हिस्सों में धान की बुवाई शुरू हो जाएगी। ऐसे में हरियाणा सरकार ने एक कदम और बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा उत्थान महा अभियान के तहत 1 से 10 एचपी बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल पर 70 परसेंट तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है।

अगर किसानों को इसका फायदा उठाना है तो उसके लिए उन्हें आधारिक वेबसाइट pmkusum.hareda.gov.in पर जाकर 15 मई तक आवेदन करना होगा। जिससे कि उन्हें इस योजना का फायदा मिल सके।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago