हरियाणा में एयर इंडिया करेगी 352 करोड़ के निवेश, खुलेंगे नए हेलीपोर्ट

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के लिए एक नया कदम उठाया है और साथ ही कहा कि हरियाणा में नए हेलीपोर्ट स्थापित किए जाएंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि सेक्टर 84 गुड़गांव में नए हेलीपोर्ट स्थापित किए जाएंगे और इन नए हेलीपोर्ट की मदद से दिल्ली के एयरस्पेस को एक नया विकल्प मिलेगा हरियाणा के आसपास के राज्यों के सभी शहरों के लिए एक अच्छी कनेक्टिविटी भी साबित होगी।

हरियाणा के एयर इंडिया में करोड़ों का निवेश।

हरियाणा के डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में एरिया 3500 करोड़ का निवेश करेगी और इसी के साथ एयर इंडिया प्रदेश में एक नया प्रशिक्षण शुरू करना चाहती है। हरियाणा के अलग-अलग क्षेत्रों में उत्तरी राज्यों के शहरों के साथ जोड़ा जाएगा और यह सब रीजनल कनेक्टिविटी के तहत मुमकिन हो पाएगा।

साथ ही डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा अनेक क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहा है और साथ ही इसके एक कड़ी के द्वारा कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार के दिन दिल्ली स्थित हरियाणा भवन केंद्र सरकार की संस्था, पवनहंस एयर इंडिया और अन्य विभागों इत्यादि के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


हरियाणा के उपमुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रशिक्षण अकादमी को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए गुरु जंभेश्वर, यूनिवर्सिटी और हिसार क्लस्टर का साथ मांगा है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दिल्ली के एयर स्पेस को एक नया विकल्प मिलेगा क्योंकि हेलीकॉर्प के बनवाने के कारण दिल्ली के आसपास के इलाकों में उड़ान ट्रैफिक में कमी आएगी।

हेलीकॉर्प में होगा एक नया टर्मिनल!

बैठक में यह भी बताया गया कि हेलीकॉर्प में 100 यात्रियों के लिए एक नया टर्मिनल भी बनाया जाएगा। साथ ही इसके हेलीकॉर्प में हर एक तरह की नई सुविधा और छोटे से बड़े हेलीकॉप्टर को रखने के लिए नई पार्किंग हैंगर मरम्मत अनेक तरह की सुविधाएं प्राप्त होंगी और साथ ही कहा कि 300 मीटर का रनवे और 6 लैंडिंग सपोर्ट भी होंगे। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि किस तरह से यह हेलीपोर्ट हेलीकॉप्टर को जल्द से जल्द लैंडिंग और टेक ऑफ की सुविधा भी देंगे।

एयर स्पेस के लिए इन राज्यों को जोड़ा जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्यों के लिए एयरबेस को जोड़ा जाएगा और एक राज्य के शहर से दूसरे राज्यों के शहरों में एयर कनेक्टिविटी स्थापित की जाएगी। जिसके कारण इन कनेक्टिविटी में हिसार से जैसलमेर , हिसार से जयपुर , हिसार से आगरा और अंबाला से वाराणसी और अंबाला से गोरखपुर इत्यादि शहरों को कनेक्ट करने की योजना है।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago