अपने आप को जिंदा साबित करने में जुटा हरियाणा का यह बुजुर्ग, जाने क्यों

मैं जिंदा हूं। साबित करने में बुजुर्ग जुड़ा हुआ है l करोथा में ओमप्रकाश नामक व्यक्ति की मौत होने पर विभाग ने दोनों ओमप्रकाश की बुढ़ापा पेंशन काट दी l सरपंच ने भी इस मामले को लिखकर दिया लेकिन फिर भी पेंशन नहीं आ रही है।


इसमें सरकारी व्यवस्था की गलती बताई जा रही है, क्योंकि बिना पड़ताल किसी को मरा घोषित कर पेंशन काट दी गई। वही बुजुर्ग खुद को जिंदा साबित करने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाए जा रहा है।बात यहां तक आ गई कि गांव के सरपंच से भी लिखवा लिया गया कि वह जिंदा है।

झज्जर रोड स्थित करोथा गांव के 71 वर्षीय ओमप्रकाश ने बताया कि वह एक गरीब परिवार से संबंध रखता है। वही खेत का काम छोड़ कर उसे अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते हैं। उसने बताया कि फरवरी महीने में उसी के गांव के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

जिसका नाम भी ओमप्रकाश था। उसी के चलते विभाग ने दोनों ओमप्रकाश की बुढ़ापा पेंशन बंद कर दी। वह जिला समाज कल्याण विभाग में पहुंचा और बुढ़ापा पेंशन काटने का कारण पूछा , लेकिन उसे कोई जवाब नहीं मिला। गांव के सरपंच अरविंद के पास गया तो सरपंच ने लिख कर दिया कि ओमप्रकाश पुत्र रामस्वरूप अभी जिंदा है।

ओमप्रकाश ने आगे बताया जिला समाज कल्याण विभाग में गए, जहां दोबारा से कागजात मांगे। कहा गया कि आधार कार्ड और दूसरे कागजात जमा करवाएं l सभी कागजात दे दिए लेकिन फिर भी पेंशन शुरू नहीं हुई।

ऐसा भी बताया गया कि जिंदा बुजुर्गों को मृत घोषित कर बुढ़ापा पेंशन काटने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी सामाजिक कार्यकर्ता नवीन जयहिंद ने 102 साल के बुजुर्ग दादा लख्मीचंद की बारात निकाली थी। वही आरोप था कि दुलीचंद जिंदा है, लेकिन फिर भी उसकी पेंशन काट दी गई। यह मामला पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बन गया।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

3 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

4 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago