हरियाणा का यह जिला अब सीधा जुड़ेगा दिल्ली से, शुरू होगी मेट्रो सेवा


हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़ के इस रूट को तैयार करने से रोहतक को सीधे रूप से दिल्ली से जोड़ा जा सकता है। शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो रेल की सेवा आसौदा तक करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। 2023-24 के बजट में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा की थी। इससे रोहतक को सीधे रूप से दिल्ली से जोड़ा जा सकता है।

बहादुरगढ़ मेट्रो का निर्माण काम जल्द ही शुरू होने की संभावना है। ग्रीन लाइन मेट्रो के विस्तार की योजना बनाई जा रही है। आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़ के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से मेट्रो रेल की सेवा आसौदा तक करने का प्रस्ताव पास कर दिया है। 2023-24 के बजट में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा की थी। डीएमआरसी का मुख्य फोकस ज्यादा से ज्यादा नए इंटरचेंज स्टेशन बनाने और पहले से ऑपरेशनल मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने पर है। जिसके लिए बहादुरगढ़ का स्थान सबसे उपयुक्त माना गया है।

स्टेडियम से लेकर आसौदा तक हाईवे के बीच-बीच में मेट्रो लाइन को तैयार करने के लिए फिजिबिलिटी सर्वे किया गया। जिसमें कोई रुकावट नहीं है। यह रूट बिना विवाद के बनने वाला माना जा रहा है। फिजिबिलिटी के कच्चे सर्वे करने के लिए विभाग की टीम ने माना था कि इस रूट को तैयार करने से रोहतक को सीधे रूप से दिल्ली से जोड़ा जा सकता है।

प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर पर भी बदलाव की तैयारी लंबे समय से कर रही थी। लेकिन सरकार द्वारा इस बारे में कदम आगे नहीं बढ़ाया जा रहा था। मेट्रो को बहादुरगढ़ से रोहतक तक ले जाने के पहले चरण में केवल दो स्टेशन ही तैयार होंगे. इस बारे में अब जल्द ही फिजिबिलिटी सर्वे भी शुरू होगा। बहादुरगढ़ के होशियार सिंह स्टेडियम से आगे सबसे पहला मेट्रो स्टेशन सेक्टर 16 के पास और दूसरा बाइपास पर आसौदा की तरफ होगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

6 months ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 months ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

6 months ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

10 months ago