हरियाणा को मिलेगा पहला रोपवे, ऊंचाई से झूलते हुए दिखेगा पूरा नजारा

हरियाणा के नारनौल में स्थित ढोसी की पहाड़ियों पर राज्य का पहला रोप-वे तैयार किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस प्रोजेक्ट में 45 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसे हरियाणा और केंद्र सरकार मिलकर पूरा करेंगे. इसके लिए जमीन हरियाणा सरकार देगी और पैसा केंद्र सरकार लगाएगी. इसमें केंद्र व राज्य सरकार की 50-50 प्रतिशत तक हिस्सेदारी होगी. 900 मीटर की लंबाई वाला यह रोप-वे विदेशी तकनीक से तैयार किया जाएगा

शिमला या किसी अन्य हिल स्टेशन की तरह ढोसी की पहाड़ियों को पर्यटन स्थल की तरह विकसित करने की योजना है. इसलिए यहां रोप-वे बनाया जा रहा है. रोप-वे को स्वीडन से आयातित तकनीक पर बनाया जाएगा. इसका निर्माण अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर होगा और यह पूरी तरह सुरक्षित होगा. रोप-वे की तार को स्टील से बनाया जाएगा ताकि इसे पूरी मजबूती मिल सके. यह तार भी विदेश से ही मंगाई जाएगी.

2 साल पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ढोसी पहाड़ियों का दौरा किया था. इसके बाद उन्होंने इस जगह को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित के लिए योजना बनाना का निर्देश दिया था. अब रोप-वे के लिए डीपीआर (विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुकी है. साथ ही इसका डिजाइन भी तैयार हो रहा है. पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव MD सिन्हा ने बताया कि ढोसी की पहाड़ियों पर रोप-वे बनाने का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा. उनका कहना है कि अगले डेढ़ साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा. बकौल सिन्हा, यह दक्षिण हरियाणा के लिए काफी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट होगा क्योंकि इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा काफी बढ़ावा मिलेगा.

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago