Haryana में स्वतंत्रता दिवस पर 3 दिनों तक हर घर में फैराया जाएगा तिरंगा, यहां पढ़ें पूरी खबर

आजादी का अमृत महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर 9 से 15 अगस्त तक मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से पांच कार्यक्रमों पर केंद्रित होंगे।

इनमें हर गांव से मिट्टी यात्रा शुरू की जाएगी। वहीं, गांवों एवं शहरों में अमृत वाटिका, वसुधरा वंदन, वीरों का वंदन कार्यक्रमों के अलावा गौरव पट्टिका बनाए जाएंगे जिन पर वीरगति को प्राप्त हुए वीर सैनिकों व ब्रेव हार्ट के नाम लिखे जाएंगे।

उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि कि देश के गांव- गांव से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर अमृत कलश यात्रा देश की राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ अलग- अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी।

गांवों में अमृत सरोवर के किनारे बनाई जाने वाली अमृत वाटिका में 75 पौधे लगाए जाएंगे तथा पांच प्रण लेकर राष्ट्रगान भी किया जाएगा।उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों में जन प्रतिनिधियों को शामिल कर उनके सुझाव भी लिए जाएंगे। पुलिस विभाग द्वारा मेरी माटी मेरा देश को लेकर जिला स्तर पर विशेष मार्च पास्ट निकाला जाएगा।

हर पुलिस चौकी, थाने पर बैनर, पोस्टर, सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे. उपमंडल व जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भी इस अभियान से संबंधित सांस्कृतिक गतिविधियों को शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम में घरों के साथ सार्वजनिक स्थलों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे।

इसके लिए राष्ट्रीय ध्वज की व्यवस्था सस्ते राशन की दुकानों पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, स्वयं सहायता समूहों को जोडकर राष्ट्रीय एकता की भावना से प्रेरित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्राम सभा की बैठकों में भी इन कार्यक्रमों की चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर तथा शहरी स्थानीय निकाय कार्यक्रमों में विद्यार्थियों, शिक्षकों को कर्मचारियों को पांच प्रण दिलाए जाएंगे. पंचायत स्तर पर मिट्टी यात्रा के दौरान अमृत सरोवर के नजदीक देश, प्रदेश के वीरों, सेनानियों को याद करते हुए विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता, नागरिकों में कर्तव्य की भावना सहित पंच प्रण दिलाए जाएंगे। जिले में आयोजित होने वाले सार्वजनिक समारोहों व महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हरियाणा के पद्म पुरस्कार विजेताओं को निमंत्रण दिया जाएगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago