हरियाणा: इस जिले में बनने जा रहा है डोमेस्टिक एयरपोर्ट, 40 करोड़ की मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है। इस राशि से अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ नया टर्मिनल बनाया जाएगा, जहां से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र के सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से यह राशि मंजूर कर दी गई है। आने वाले समय में जल्द ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण के लिए कार्यवाही शुरू की जाएगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उड़ान योजना को लांच किया गया था। अंबाला में उड़ान योजना का लाभ मिल सके इसको लेकर गृह मंत्री अनिल विज द्वारा विशेष प्रयास किए गए थे।

इस योजना में अंबाला को शामिल किया गया था ताकि यहां एयर कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। अब 40 करोड़ रुपए की राशि मंजूर होने पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट का सपना साकार होता जा रहा है।

अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बनना था। इसके लिए प्रशासन ने पहले एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांव धनकौर, धूलकोट, गरनाला व बरनाला में जमीन देखी थी। मगर कहीं भी उपयुक्त जमीन नहीं मिल पा रही थी।

गृह मंत्री विज के विशेष प्रयासों से बाद में एयरफोर्स स्टेशन रोड पर मिलिट्री डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए किया गया।

यह जमीन रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए गृह मंत्री विज ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करते हुए इसकी मंजूरी दिलवाई जिसके बाद कार्यवाही तेज हो सकी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

6 months ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 months ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

6 months ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

10 months ago