बंद होने वाले हैं हरियाणा के 4000 आंगनवाड़ी केंद्र, अब स्मार्ट तरीके से पढ़ेंगे प्रदेश के बच्चे

पहले छोटे बच्चों का अक्षरारंभ आंगनवाड़ियों से शुरू होता था। इस आधुनिक दुनिया में हर चीज में परिवर्तन हो रहा है। अब हरियाणा में आंगनवाड़ी बंद हो जाएंगे और उनकी जगह मॉडर्न प्ले स्कूल ले लेंगे। राज्य सरकार आंगनवाड़ी कल्चर को समाप्त कर उसे आधुनिक रूप देने जा रही है। इसके चलते ही प्रदेश में कार्यरत 4000 आंगनवाडी सेंटर को समाप्त कर उनके स्थान पर फ्री मॉर्डन प्ले स्कूल आरंभ किए जाएंगे। एक तरह से आंगनवाड़ी सेंटर ही आधुनिक प्ले स्कूल के तौर पर काम करेंगे। शुरूआती चरण में फरीदाबाद जिले में 117 आंगनवाड़ी सेंटर को आधुनिक प्ले स्कूल में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर को प्ले स्कूल में काम करने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

हरियाणा में अब आंगनवाड़ी सेंटर बीते जमाने की बात हो जाएंगे। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिले में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय बालभवन में दिया जा चुका है।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में तीन चरणों में 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलाव किया जाएगा। प्रथम चरण में 40, दूसरे चरण में 35 और तीसरे चरण में 42 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

9 से 12 अगस्त तक दिया गया था प्रशिक्षण

जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीडीपीओ व सुपरवाइजर को चार दिवसीय प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया था। चार दिवसीय प्रशिक्षण में जिला में 40 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्रथम चरण में प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया गया था। सीएमजीजीए करण कपूर ने बताया कि उन्होंने भी प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया था।

उन्होंने सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी प्रशिक्षण शिविर में दिए थे। आपको बता दें कि प्रदेश में सरकार द्वारा 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में कन्वर्ट किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पहले ही यह घोषणा की जा चुकी है और अब इसका क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं प्रशिक्षण दिया जाएगा

जिला महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 117 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में किया जाएगा। जबकि जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग की सभी सीडीपीओ व सुपरवाइजर को आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए पहले 15 दिन का प्रशिक्षण दिया गया था।

अब स्थानीय बाल भवन एनआईटी में चार दिवसीय प्रशिक्षण 9 से 12 अगस्त तक दिया गया था। जिसमें आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदलने के लिए बेहतर तरीके से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा घोषित किए गए आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट करने की योजना का सही रूप से क्रियान्वयन किया जा सके।

प्रशिक्षण बेहतर रूप से मार्गदर्शन देगा

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तीन चरणों में आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में कन्वर्ट किया जाएगा। प्रथम चरण में 40, दूसरे चरण में 35 तथा तीसरे चरण में 42 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल बनाया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया था।

यह प्रशिक्षण सीडीपीओ शकुंतला रखेजा, मीनाक्षी, मीरा, अनीता गाबा, मंजू सहित तमाम सीडीपीओ और सुपरवाईजर को दिया गया था। प्रशिक्षण जिला प्ले स्कूल को बढ़ावा देने के लिए यह प्रशिक्षण बेहतर रूप से मार्गदर्शन देगा। चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को मास्टर ट्रेनर अनिल कुमार, रेनू चौधरी, आशा कुमारी, माया देवी, सीमा व अशरती ने बारीकी से प्ले स्कूल के बारे में जानकारी दी गई थी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 week ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago