Categories: कुछ भी

किसानों के लिए खुशखबरी, जल्द लगने वाले हैं हरियाणा में हजारों ट्यूबवेल कनेक्शन

हरियाणा का लगभग हर विभाग धीरे धीरे विकास की ओर बढ़ रहा है। बात करें बिजली विभाग हरियाणा की तो बिजली वितरण मामले राज्य देश के टॉप 5 में है। हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि बिजली निगम द्वारा बड़े कारखानों, मॉल जैसे बड़े प्रतिष्ठानों पर प्रदेशभर में की गई छापेमारी के बाद लाइन लॉस कम हुआ है, जिससे उपभोक्ताओं को बेहत्तर बिजली की आपूर्ति की जा रही है। बिजली मंत्री रविवार को अम्बाला जिला के शहजादपुर में किसान मजूदर संगठन हरियाणा (Haryana) के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में किसानों के साथ सीधा संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।           

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन 3 साल पहले देशभर में बिजली वितरण करने में 15 वें और 17 वें स्थान पर थी लेकिन आज 5 वें नम्बर पर आ चुकी हैं। जून 2022 तक 54 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे तथा शेष ट्यूबवेल कनेक्शन अगले 6 महीने में दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सोलर पंप पर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा 75 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। किसान को केवल 25 प्रतिशत राशि ही देनी होगी। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का रोड मैप तैयार किया गया है। इसके पहले चरण में 50 हजार सोलर पंप सेट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 5569 गांवों में 24 घण्टे बिजली आपूर्ति सम्भव हुई है। शेष गांवों में वित वर्ष 2022-23 में 24 घण्टें बिजली उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है।

बिजली उपभोक्ता नियमित रूप से बिजली के बिल भरें और बिजली निगम का सहयोग करें। इस मौके पर किसान मजदूर संगठन हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष नरपत राणा समेत बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago