Categories: कुछ भी

अगर आप भी बना रहे हैं दोस्तों के साथ घूमने का प्लान तो सूरजकुंड मेले का जरूर करें विजिट

इस समय हरियाणा में फिलहाल देखी चीज से चलते हैं और वह सूरजपुर मेला सूरजकुंड मेला यहां दुनिया भर की कलाकार अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने के लिए आते हैं सूरजकुंड मेला उनके लिए एक बेहतरीन मंथ है हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा हर साल यह मेला आयोजित किया जाता है मेले में हर उम्र के पर्यटक के लिए उनकी पसंद के स्टाफ लगाए जाते हैं दक्षिण एशिया अफ्रीका और यूरोप के बीच से अधिक देश इसमें शामिल होते हैं। लगभग 2 साल बाद हरियाणा सरकार द्वारा फिर से सूरजकुंड मेले की शुरुआत की जा चुकी है अगर आप भी इस मेले का आनंद उठाना चाहते हैं, कुछ दिलचस्प चीजें देखना चाहते हैं यह विदेशियों के साथ फोटो खिंचवाना चाहते हैं या हरियाणा की संस्कृति के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मेले से जुड़ी कई चीजें बताएंगे इसके लिए आगे पढ़ें।

बता दें कि यह मेला 19 मार्च 2022 से 4 अप्रैल 2022 तक चलेगा मेले में आपको ट्रेडिशनल लोक नृत्य संगीत कार्यक्रम जैसी एक से बढ़कर एक चीज देखने को मिलेंगी वही टाइमिंग की बात करें तो दोपहर बाद 12:30 बजे से रात 9:30 बजे तक मेला खुला रहेगा।

इसके अलावा मेले की टिकट की बात करें तो यह 120 रुपए है और वीकेंड के दौरान टिकट थोड़ी महंगी होती है। वीकेंड पर इसकी कीमत 180 रुपए है। मेले की टिकट के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं और यहां तक की वेन्यू भी आपको आसानी से मिल जाएंगे।

वैसे तो हर साल हरियाणा सरकार की ओर से पर्यटकों को कई छूट भी दी जाती है। सरकारी स्कूल और कॉलेज के छात्रों को वैलिड आईडी कार्ड पर 50% की छूट भी दी जा रही है इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों विकलांगों और सैनिकों के लिए प्रवेश टिकट पर 50% की छूट दी जा रही है।

बात करें मेले की थीम की तो आयोजन समिति हर साल थीम के लिए राज्य चुनती है। इस कदम के पीछे का मकसद यह है कि भारत के विविध सांस्कृतिक इतिहास लोगों के सामने आए और अन्य देशों के बीच राज्यों की प्रमुखता बनी रहे। महामारी से पहले 2019 में मेले का थीम स्टेट महाराष्ट्र। वहीं 2020 के लिए ‘हिमाचल प्रदेश’ था और 2022 में मेले का थीम स्टेट ‘जम्मू कश्मीर’ है।

जैसे कि सबको पता है कि भारत की कोई एक संस्कृति नहीं है। कई संस्कृतियों को मिलाकर एक भारत बना है और इन संस्कृतियों की झलक ही हमें सूरजकुंड मेले में देखने को मिलती है। यहां आने वाले आयोजक पर्यटकों के लिए कई एंटीक सामान, प्राचीन पत्थरों की मूर्तियां, अपने राज्य की प्रसिद्ध चीजें, खाना और बच्चों के लिए कई मनोरंजन चीजें अपनी स्टॉल पर पेश करते हैं। यह सारी चीजें लोगों का उत्साह डबल कर देती हैं। इसके अलावा आप यहां लोक नृत्य और संगीत कार्यक्रमों का भी आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे सूरजकुंड मेले तक?

मेले का आनंद उठाने के लिए आप सड़क के माध्यम से भी आ सकते हैं। दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम से सूरजकुंड अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप टैक्सी, बस, ऑटो या अपनी गाड़ी से भी आ सकते हैं। क्योंकि यहां आपको पार्किंग की भी अच्छी खासी सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

वही बात करें मेट्रो की तो आप केंद्रीय सचिवालय से मेट्रो लेकर बदरपुर स्टेशन पर उतर सकते हैं मेले के लिए बदरपुर ही निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

4 hours ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago