Categories: कुछ भी

इसी महीने हो सकता है मानसून का आगाज़, बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहा है चक्रवाती तूफान

इस समय हर कोई भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। सूरज की तपिश से लोग बहुत ही परेशान हैं। इसलिए लोग मॉनसून सीजन का इंतजार कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल समय से पहले ही मॉनसून (Monsoon Season) दस्तक देगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने जानकारी दी है कि 20 मई के बाद केरल (Kerala) में कभी भी मानसून दस्तक दे सकता है। यानी इस बार असीमा से करीब 10 दिन पहले मानसून आ सकता है। आमतौर पर केरल में 1 जून के आसपास मॉनसून दस्तक देता है लेकिन इस बार संभावना जताई जा रही है।

IMD ने पुणे स्थित आईआईटीएम (Indian Institute Of Tropical Meteorology, Pune) में विकसित मल्टी-मॉडल एक्सटेंडेड रेंज प्रेडिक्शन सिस्टम (MMERPS) का उपयोग करके अपने नवीनतम एक्सटेंडेड रेंज फोरकास्ट (ERF) की मदद से यह अनुमान लगाया है।

इंग्लिश न्यूज़पेपर द टाइम्स ऑफ इंडिया ने IITM के एक विशेषज्ञ के हवाले से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसमें 20 मई के बाद केरल में कभी मानसून की शुरुआत हो सकती है कहा गया था इसके अनुसार 28 अप्रैल को जारी पिछले एक्सटेंडेड रेंज फोरकास्ट में भी 19-25 मई की अवधि में केरल में वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि का अनुमान लगाया गया था।

समय से पहले होगी मानसून की शुरुआत

अगर अगले सप्ताह भी ERF ऐसी ही स्थिति दिखाता है तो निश्चित तौर पर केरल में मानसून की शुरुआत समय से पहले ही हो जायेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग का नवीनतम ERF 5-11 मई (सप्ताह 1), 12-18 मई (सप्ताह 2), 19-25 मई (सप्ताह 3) और 26-जून 1 मई (सप्ताह 4) के लिए है।

बनने जा रहा चक्रवाती तूफान

आईआईटीएम के विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक केवल केरल में ही मॉनसून के जल्दी आने के संकेत दिख रहे हैं। इसके साथ ही पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बनने वाला है।

इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) पर मानसून के प्रवाह को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। साथ ही तीसरे सप्ताह के आसपास मानसून के प्रवाह में बाधा की संभावना नहीं है। क्योंकि तब तक यह अपना प्रभाव खो चुका होगा।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 week ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago