हरियाणा का यह जिला बनने वाला है उत्तर भारत की आर्थिक राजधानी, जानिए इसकी खासियत

जल्दी ही हरियाणा में उत्तर भारत की पहली ग्लोबल सिटी बनने जा रही है। स्वयं मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की है। DMICDC (Delhi-Mumbai Industrial Corridor Development Corporation) और HSIIDC (हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड) के संयुक्त उद्यम ग्लोबल सिटी (Joint Venture Global City) को गुरुग्राम के सेक्टर-36, 36 बी, 37बी के स्पेशल जोन में बसाया जाएगा। बाद में इसका विस्तार पचगांव तक किया जाना है। इसके लिए 1002.45 एकड़ जमीन चिह्नित की गई थी। पहले इस जमीन का अधिग्रहण एसईजेड के लिए कर रिलायंस को दिया गया था, लेकिन बाद में सरकार ने इस जमीन को रिलायंस (reliance) से वापस ले लिया।

बुधवार को इसको लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने उद्योगपतियों से भी विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों से भी इस पर रिपोर्ट मांगी गई।  इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्लानिग हो चुकी है। 

GMDA (Gurugram Metropolitan Development Authority) की ओर से सिर्फ मास्टर वाटर सप्लाई और रोड कनेक्टिविटी दी जाएगी और इंटरनल इंफ्रास्ट्रक्चर DMICDC और HSIIDC द्वारा तैयार किया जाएगा। यह योजना गुरुग्राम-मानेसर अर्बन कांप्लेक्स 2031 डेवलपमेंट प्लान का हिस्सा है। ग्लोबल सिटी बनाने का मध्यावधि परिव्यय फंड से पूरा होगा।  

इस सिटी में ये होगा खास

इस सिटी में ज्यादातर स्थानीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कारपोरेट आफिस (corporate office) खोले जाएंगे। इसके साथ ही रिहायशी क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे। योजना का मकसद घरेलू और विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है। यह एक तरह से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की आर्थिक राजधानी (economic capital) होगी। सरकार का मानना है कि इससे लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

इस तरह होगी परिवहन व्यवस्था

हुडा सिटी सेंटर (HUDA City Center) से मानेसर (Manesar) जाने वाला मेट्रो रूट (metro route) ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा। इसके अलावा इंटर-सिटी (inter-city) और सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से कनेक्ट किया जाएगा। 

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System) के तहत सेमी हाईस्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी भी यहां से होगी। दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जाएगा। 

300 फीसद एफएआर (FAR) का प्रविधान

ग्लोबल सिटी में 300 फीसद एफएआर (FAR) का प्रविधान करने का भी प्रस्ताव किया गया है। पहले यहां केवल उद्योग ही लगाए जा सकते थे। बाद में शहरी स्थानीय निकाय विभाग (Urban Local Bodies Department) द्वारा 300 फीसद एफएआर (Floor Area Ratio) व मिक्स लैंड यूज के साथ ग्लोबल सिटी विकसित करने के प्रस्ताव पर अपनी सहमति जता दी थी। HSIIDC ने भी इसे न्यायोचित माना है।

एक हजार एकड़ में बनेगी ग्लोबल सिटी

डिप्टी सीएम (Deputy CM) ने ही प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा है कि इस बिजनेस टावर को गुरुग्राम और द्वारका एक्सप्रेस वे (Dwarka Expressway) के पास बनाया जाएगा जिसे ग्लोबल सिटी का नाम भिडिया जाने वाला है। 

इस ग्लोबल सिटी को एक हज़ार एकड़ की जमीन पर बनाए जाने की बात सामने आई है। इस प्रोजेक्ट के लिए एक हज़ार एकड़ जमीन भी सरकार ही मुहैया कराने वाली है। वहीं डिप्टी सीएम (Dushyant Chautala) ने इस योजना पर तुरंत कार्य शुरू करने के भी निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय डेवेलपर्स (International Developers) से भी बातचीत करने के लिए कहा है ताकि मॉडर्न स्तर पर मार्केट को बनाया जा सके। अब जल्द ही इस योजना पर काम भी शुरू होने वाला है।

इन कमेटियों को मिली मंजूरी

उपयुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि प्रोजेक्ट के महत्व को देखते हुए इसे गुरुग्राम में सीपीआर (CPR) , एनपीआर (NPR), द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) व अन्य मुख्य सड़कों के साथ भी कनेक्टिविटी दी जाएगी। इसे विकसित करने के लिए डीपीआर भी तैयार कराई गई है।

प्रोजेक्ट की जमीन के मिश्रित प्रयोग के लिए जीएमडीए के माध्यम से मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली डीएलसी (जिला स्तरीय कमेटी) व एसएलसी (राज्य स्तरीय कमेटी) कमेटियों की स्वीकृति भी मिल गई है। इसमें रिहायशी, व्यावसायिक, संस्थानिक व उद्योग विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट की कुल जमीन को व्यवस्थित ढंग से विभाजित करना प्रस्तावित है।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

13 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago