हरियाणा में लगा देश का अनोखा ATM, पैसों की जगह निकलता है गेंहू-चावल

हरियाणा लगातार तरक्की की ओर बढ़ रहा है। धीरे-धीरे प्रदेश में सरकारी सेवाओं को अपग्रेड किया जा रहा है। इसी कड़ी में (india first grain atm) अब सरकारी राशन डिपो (Sarkari Ration Depots) को भी अपग्रेड किया जा रहा है। इसके बाद से उपभोक्ताओं को लंबी लाइनों में (Right Quantity to Right Beneficiary) लगना नहीं पड़ेगा और ना ही किसी तरह की धोखाधड़ी होगी। सरकार उपभोक्ताओं के लिए ग्रेन एटीएम (Grain ATM in Haryana) स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। जल्दी ही पूरे प्रदेश में Grain ATM स्थापित कर दिए जाएंगे।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हरियाणा के गुरुग्राम जिले में देश का पहला ग्रीन एटीएम स्थापित कर दिया गया है उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा टी ग्रीन एटीएम लगने से राशन लेने वालों के समय और पूरा मापना मिलने को लेकर तमाम शिकायतें दूर हो जाएंगी। इस मशीन को लगाने का मकसद लाभार्थियों को सही मात्रा देना है।

उन्होंने कहा कि ग्रेन एटीएम लगने से उपभोक्ताओं का ही फायदा नहीं होगा बल्कि सरकारी डिपो पर अनाज घटने की झंझट भी खत्म होगी। वहीं सार्वजनिक अनाज वितरण प्रणाली (public grain distribution system) में पहले से ज्यादा पारदर्शिता आएगी।

यह मशीनें सरकारी डिपो संचालकों के लिए काफी मददगार साबित होगी। साथ ही इससे डिपो संचालकों का समय भी बचेगा। यह पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद इन अन्न आपूर्ति मशीनों को प्रदेशभर में सरकारी डिपो पर लगाने की योजना है।

आपको बता दें कि ग्रेन एटीएम (food supply machine) बैंक एटीएम की तर्ज पर काम करती है। यह पूर्णतः स्वचालित मशीन है। इसमें अनाज के मापतोल को लेकर त्रुटि न के बराबर है। महज पांच से सात मिनट में यह मशीन एक बार में 70 किलोग्राम तक अनाज निकाल सकती है।

ऐसे काम करता है ग्रेन एटीएम (How does Grain ATM work?)

इसके साथ ही इसमें एक बायोमेट्रिक मशीन भी लगी हुई है, जहां उपभोक्ता को आधार या राशन कार्ड का नंबर डालना होगा। बायोमेट्रिक सुनिश्चित करने के बाद लाभार्थियों को निर्धारित अनाज खुद मशीन के नीचे लगाए बैग में भर जाएगा।

इस मशीन के जरिए केवल तीन तरह के अनाज: गेहूं, चावल और बाजरा का वितरण किया जा सकता है। फिलहाल यह ग्रेन एटीएम मशीन गुरुग्राम जिले के फर्रुखनगर में स्थापित है और यहां से गेहूं का वितरण शुरू कर दिया गया है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago