Categories: ख़ास

हरियाणा: मजदूर की बेटी ने किया कमाल, फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, बन गई GST Inspector

समुद्र हो या आसमान यहां तक की अंतरिक्ष में भी हरियाणा की बेटियों ने अपना परचम लहराया है। एक छोटे से कस्बे की तंग गलियों से निकलकर (Haryana News) कई बेटियों ने अपने सपनों की उड़ान भरी है। ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी है करनाल के मजदूर की बेटी कोमल (Nasik GST Inspector Komal) की। जिसने असफलता के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। अपने मजबूत इरादों से इन्होंने हर कठिनाई को पार कर महाराष्ट्र में GST INSPECTOR का पद हासिल किया है।

इस मुकाम तक पहुंचने के लिए ऐसे बहुत से लोग हैं जो कोचिंग सेंटर में लाखों रुपए खर्च कर देते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते। ऐसे में इन लोगों के लिए कोमल एक उदाहरण है। वह बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रही हैं।

आपको बता दें कि करनाल के हांसी रोड की गली नंबर 10 में रहने वाली कोमल के पिता एक दिहाड़ी मजदूर हैं। वह केवल इतना ही कमा पाते हैं जिससे इस महंगाई में किसी तरह उनका गुज़ारा चल सके। पहले लोगों की सोच थी की जो काम पिता करते हैं आगे चलकर वही काम उनके बच्चों को भी करना पड़ेगा। बड़े सपने देखना परिवार के लिए किसी सपने से कम नहीं था।

बेटी को पढ़ाया

पिता की मजदूरी को बेटी ने कभी भी मजबूरी नहीं बनने दिया। पढ़ाई के प्रति बेटी की लगन को देखते हुए पिता ने कभी उसे किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी। घर के जरूरी से जरूरी काम रोककर उन्होंने बेटी को B.Com और M.Com करवाई। पिता की मेहनत को सफल करने के लिए कोमल ने भी अच्छा पद पाने की ठानी और इसका परिणाम आज हमारे सामने है।

पढ़ाई के साथ-साथ कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी

बतौर इंस्पेक्टर कोमल पिता का संघर्ष कभी भुलाने वाला नहीं है। उसे इस बात की खुशी है कि पिता की इच्छाओं पर खरी उतरी है। आज भी समाज में बेटियों की सफलता में कई बाधाएं हैं लेकिन पिता ने हर स्थिति में हमेशा सहयोग किया।

दो बार नाकाम होने के बाद भी हार नहीं मानी थी कोमल ने

अब कोमल इंस्पेक्टर बन गईं हैं लेकिन फिर भी उनके पिता का संघर्ष (Success Story of GST Inspector Komal) भुलाने वाला नहीं है। उन्हें इस बात की खुशी है कि उन्होंने अपने पिता के संघर्ष को ज़ाया नहीं होने दिया और उनकी इच्छाओं पर खरी उतरी।

बता दें कि राजकीय महिला महाविद्यालय करनाल से B.Com करने के बाद M.Com की और फिर साल 2015 में पहली बार कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की परीक्षा में बैठी, लेकिन नाकाम रहीं। इसके बाद साल 2016 में कोशिश की लेकिन चार अंक से रह गई।

दो बार असफल होने के बाद भी इनके हौंसले कम नहीं हुए। इंटरनेट, समाचार-पत्र, कॉलेज शिक्षकों के सहयोग और दिन रात की कड़ी मेहनत से साल 2018 में SSC CGL की परीक्षा दी। इसके बाद से कोमल ने एक के बाद हर पड़ाव को पार किया और वर्ष 2021 में ट्रेनिंग में शामिल होने का मौका मिला। इन्हीं सब का फल है कि आज वह महाराष्ट्र के नासिक में GST इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं। कोमल के अनुसार उनका अगला लक्ष्य UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण करना है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago