हरियाणा के किसानों को सरकार देगी मुआवजा, इस पोर्टल पर करना होगा आवेदन

हरियाणा सरकार हमेशा यह प्रयास करते हैं कि किसानों के लिए कम से कम कीमत में कुछ अच्छा उपलब्ध करा सकें। जिस लिए वह कई योजनाएं भी निकालती रहती है।

बता दें कि ,जिन किसानों ने फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाया था, ऐसे किसानों को सरकार ने अपने खजाने से मुआवजा देने का ऐलान किया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 15 दिन के अंदर नुकसान से प्रभावित जगहों पर स्पेशल गिरदावरी पूरी करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने ऐसे किसानों को भी ₹15000 प्रति एकड़ के हिसार से मुआवजा राशि देने का फैसला किया है।

प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। उन्होंने कहा है कि मई महीने में किसी भी दिन संबंधित लोगों के खाते में मुआवजे के पैसे भेज दिए जाएंगे।

बता दे, बे मौसम बरसात, ओलावृष्टि और प्राकृतिक आपदा से बर्बाद होने वाली फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी चलाई है।

इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ की फसलों के लिए किसानों को 2% तथा रबी की फसलों के लिए डेढ़ प्रतिशत  प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है।

इसके अलावा बता दे, बागवानी फसलों के बीमा के लिए यह राशि मात्र 5% है।  बाकी प्रीमियम का भुगतान 50 – 50% के अनुपात में केंद्र व राज्य सरकारें करती हैं।

हरियाणा सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि मुआवजा राशि हासिल करने के लिए किसानों को फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपनी फसल के नुकसान का ब्योरा दर्ज करवाना अनिवार्य है।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

6 months ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 months ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

6 months ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

10 months ago