हरियाणा के किसान ने कर दिया कमाल, घर की छत पर खेती कर कमाए लाखों का मुनाफा, विदेश से ट्रेनिंग लेने पहुंचे लोग…

कहा जाता है कि अगर हमारे अंदर कुछ करने का जुनून हो तो हम कुछ भी कर सकते हैं। मेहनत और जुनून से सब कुछ हासिल हो सकता है। ऐसा ही कुछ करनाल के रहने वाले रामविलास ने करके दिखाया है। आपको बता दे, उन्होंने खेत ना होने के बावजूद भी फसल लगाई और उससे लाखों का मुनाफा कमाया। अब आप सोच रहे होंगे की खेत नहीं है तो फसल लगाई
कहां पर?

आपको बता दें उनकी काबिलियत के चर्चे फिलहाल देश के साथ-साथ विदेश में भी हो रहे हैं। रामविलास ने अपने घर की छत को मिनी फार्म हाउस में परिवर्तित कर दिया। यहां पर वह कई प्रकार की सब्जियां, फल, फूल, ड्रैगन फ्रूट उगा रहे हैं। कई अमेरिकन भी उनसे मिनी फॉर्म की ट्रेनिंग लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

रामविलास का कहना है की खेती से कमाई का सुनकर ऐसा लगता है कि किसान के पास काफी जमीन होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। देश भर में सिर्फ 10 परसेंट लोगों के पास ही अपनी खेती करने के लिए जमीन है। खेत नहीं होने के वजह से लोग खेती नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए उनके घर की छत को ही कैसे खेती के लिए उपयोग किया जाए यह करनाल के रहने वाले रामविलास ने करके दिखाया है।

यहां पर वह फल, फूल ,सब्जी से लेकर मेडिसिनल प्लांट भी उगा रहे हैं। जिससे लोगों के फायदे के साथ-साथ अपना भी फायदा वह कर रहे हैं। रामविलास ने आगे बताया कि लोग छत पर पौधे लगाएंगे तो ऐसी, पंखा कम चलाने पड़ेंगे क्योंकि छत पर ठंडक अपने आप ही बनी रहेगी।

खाने के लिए ताजी सब्जियां मिल सकेंगे। अमरूद को ड्रम में लगा सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट और सेब को भी छत पर उगाया जा सकता है। गर्मियों के महीने में इसमें थोड़ी सी परेशानी आती है। लेकिन 10 महीने में आप अपनी छत पर कुछ भी उग सकते हैं। फूल कमाई का सबसे अच्छा साधन है। फिलहाल शादी विवाह का सीजन चल रहा है ऐसे में लोग फूल बेचकर खूब पैसा कमा सकते हैं।

रामविलास को लोग कुछ इस कदर पसंद करने वालों की महाराष्ट्र, गुजरात से भी लोग इनके पास ट्रेनिंग लेने के लिए पहुंच रहे हैं। अब तो किसान भी इनसे जुड़ने जा रहे हैं। रामविलास ने यह भी बताया कि उनसे ट्रेनिंग लेने के लिए अमेरिका से भी लोग पहुंचे हैं। वीडियो के जरिए उन्होंने इस बारे में बातचीत की थी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 week ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 week ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago